रोज सुबह खाली पेट खाएं भुनी लहसुन, सेहत को होंगे ये दमदार फायदे

रोज सुबह खाली पेट खाएं भुनी लहसुन, सेहत को होंगे ये दमदार फायदे

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई ऐसी सब्जियां है, जिससे हमारे खाने का स्वाद बढ़ता है। उन्ही सब्जियों में एक है लहसुन। लहसुन सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि लहसुन खाने से हमारी सेहत भी बनी रहती है। अगर हम लहसुन को भोजन शामिल करें या कच्चा खाएं तो हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हम भुनी लहसुन खाएं तो वो हमारे शरीर के लिए किलना लाभदायक होता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर भुनी लहसुन खाने से क्या लाभ मिलता है।

पढ़ें- हींग के औषधीय गुणों से लगाएं सेहत को तड़का, जानिए सेहत से जुड़े 15 फायदे

सर्दी के दिनों में यह सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाता है और शरीर में गर्माहट पैदा करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह रक्तप्रवाह को भी बेहतर बनाए रखता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ यह ब्लडप्रेशर नियंत्रित करता है और अपने एंटी इंफ्लेमटरी एवं एंटी फंगल गुणों के कारण शरीर की अंदरूनी सफाई कर कई बीमारियों से बचाए रखता है।

पढ़ें- काली मिर्च के गुणों के बारे में जानकर रह जाएंंगे दंग, ठंड के दिनों में ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

सुबह खालीपेट लहसुन को भूनकर खाने से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है, और कॉलेस्ट्रॉल से जुड़ी सभी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय की नलियों में कॉलेस्ट्रॉल का जमाव आदि के लिए यह बेहद फायदेमंद तरीका है।

इसमें मौजूद भरपूर कार्बोहाइड्रेट शरीर की कमजोरी को दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह ब्लड शुगर को नियंत्र‍ित करने में भी मददगार है और कब्ज से भी बचाता है।

पढ़ें- साधारण सी सौंफ में छिपे हैं सेहत के अनगिनत फायदे, जानें कैसे करें सेवन

वजन कम करना चाहते हैं तो भी यह फायदेमंद है, क्योंकि कॉलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने के साथ-साथ आपका वजन घटने लगेगा और मोटापा गायब हो जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों के दौरान करें हल्दी का अद्भुत उपयोग, पाएं 10 समस्याओं में आराम

कई रोगों का रामबाण इलाज है 'प्याज', जानें इसके 10 लाभ

ठंड से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये गर्म तासीर वाले फूड्स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।